अब तक 1 हजार 619 मामले: एक दिन में सबसे ज्यादा 272 मरीज बढ़े, 6 की मौत हुई; महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 300 के पार

नई दिल्ली. देश के 29 राज्यों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। देश में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 272 नए मामले सामने आए। पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मिले। सबसे ज्यादा 64 संक्रमित महाराष्ट्र में मिले, यहां कुल मरीज 300 के पार हो गए हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 57, दिल्ली में 23, मध्य प्रदेश में 19 और तेलंगाना में 15 मामले बढ़े। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1 हजार 619 हो गई है। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार रात 8.30 बजे कहा- पिछले 24 घंटे में 146 नए मामले सामने आए। देश में अब कोरोना के कुल केस 1397 हो गए हैं। इनमें से 1238 एक्टिव केस हैं और 124 ठीक हो चुके हैं। 35 लोगों की मौत हुई है।

इस बीच, सेना ने कोलकाता में संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आने वाले 30 अधिकारियों और जवानों को एहतियातन क्वारैंटाइन कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि ये सभी लोग सेना के कर्नल रैंक के डॉक्टर के संपर्क में आए थे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी से निपटने के उपायों पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से फोन पर चर्चा की।

उधर, दिल्ली में मरकज की जमात में शामिल लोगों कोरोना संदिग्धों क देशभर में ट्रैकिंग जारी है। आंध्र में मरकज से लौटे 4 और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। भोपाल में 82 लोग चिन्हित किए जा चुके हैं। वहीं, रात को 8 लोग बरेली की एक मस्जिद में मिले।

देश के 19राज्यों का हाल

महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 302: मंगलवार को 64नए मामले सामने आए।राज्य मेंसोमवार को 35 संक्रमित मिले थे। राज्य में सबसे ज्यादा मरीज मुंबई में हैं। इनके अलावा पुणे में 45, सांगली में 25 और नागपुर में 12 पॉजिटिवहैं।राज्य में अब तक 39 मरीज ठीक हो चुके हैं।
मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 66:मंगलवार को यहां 19 केस सामने आए। इनमें से इंदौर में ही 17 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं।इंदौर में संक्रमितों की संख्या 44 हो गई है। इस महामारी को देखते हुए जेलों में भीड़ कम कीजा रही है। राज्य सरकार करीब 8 हजार कैदियों को पैरोल और अंतरिम जमानत पर रिहा करेगी। प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 5 हजार सजायाफ्ता कैदियों को 60 दिन के लिए पैरोल दी जा रही है। जबकि, 5 साल तक की सजा के प्रावधान वाले विचाराधीन करीब 3 हजार कैदियों को 45 दिन की अंतरिम जमानत दी जा रही है।
केरल; कुल संक्रमित- 241: मंगलवार को 7 नए मामले सामने आए।सोमवार को 32 केस मिले थे।राज्य के सभी 14 जिले संक्रमण से प्रभावित हैं। सबसे ज्यादा 107 मरीज कासरगोड़ में हैं।राज्य से एक अच्छी खबर भी है। यहां एक बेहद बुजुर्ग पति-पत्नी संक्रमण से ठीक हुएहैं। पति 98 साल के और पत्नी 88 साल की हैं। वे डायबिटिक और हायपरटेंशन के मरीज भी हैं। वे पिछले हफ्ते इटली से लौटे अपने बच्चों और पोते-पोतियों के संपर्क में आने से संक्रमित हो गए थे। एक बार उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखना पड़ा।
राजस्थान; कुल संक्रमित- 93: राज्य में मंगलवार को 14 नए मामले सामने आए। जयपुर, झुंझुनूं, डूंगरपुर, अजमेर में 1-1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके अलावा ईरान से एयरलिफ्ट करके लाए गए लोगों में से 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 104:मंगलवार को यहां बरेली में 5 नए मामले सामने आए, उसके बाद शाम तक 3 और केस भी पॉजिटिव निकले। राज्य में सोमवार को 24 कोरोना संक्रमित मिले थे। सबसे ज्यादा 30 कोरोना पॉजिटिव गौतम बुद्ध नगर में हैं।उत्तरप्रदेश पुलिस का कहना है कि राज्यमें उन 157 लोगों को भीतलाश लिया गया है, जो निजामुद्दीन स्थित मरकज के तब्लीगी इज्तिमा में शामिल हुए थे।
बिहार; कुल संक्रमित- 21:राज्य में मंगलवार को कोरोनावायरस के6नए मरीज मिले।दूसरी तरफ, सोमवार कोसीतामढ़ी के मढ़ौल गांव में एक व्यक्ति को 2 लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला। व्यक्ति और उसका परिवार कल ही महाराष्ट्र से लौटे थे। मृतक ने कोरोना सहायता केंद्र को उनकी वापसी की सूचना दी थी, जिससे आरोपी नाराज थे। मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
झारखंड; कुल संक्रमित-01: राज्यमें मंगलवार को कोरोनावायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया। राज्य के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा- मलेशिया की एक नागरिक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। उसे रांची के हिंदपीडी इलाके से खेल गांव में बनाए गए आइसोलेश सेंटर में भेज दिया गया है।
दिल्ली; कुल संक्रमित- 120: यहां मंगलवार को 23 नए केस सामने आए। सोमवार को भी25 मामले मिले थे।यहां निजामुद्दीन इलाके में तब्लीगी जमात के मरकज में 1 से 15 मार्च तक 5 हजार से ज्यादा लोगआए थे। इनमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड और देश के 15राज्योंके लोग शामिल हुए थे। 22 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद भी यहां 2 हजार लोग ठहरे हुए थे। यहां से लौटे सैकड़ोंलोग संक्रमित मिले हैं।सरकार ने 1339 लोगों को क्वारैंटाइन कराया है।
छत्तीसगढ़; कुल संक्रमित- 9:मंगलवार को एक मामला सामने आया। यूके की यात्रा से लौटे व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई।यहां सोमवार को भी कोरबा में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव मिला था। वह हाल ही में लंदन से लौटा था।जिले में यह पहला संक्रमित है। राज्य में रायपुर में 4, भिलाई, बिलासपुर, कोरबा और राजनांदगाव में एक-एक संक्रमित हैं। अब तक मिले 8 पॉजिटिव मरीजों में लंदन से लौटने 4 चार हैं।इस बीच, धमतरी के तातापानी मेंहोम क्वारैंटाइन किए गए 35 साल के एक व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली। वह हाल ही में तमिलनाडु से लौटा था। उसमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे। एक साल पहले ही उसकी पत्नी और बेटे की मौत हो गई थी। आत्महत्या की वजह अभी स्पष्ट नहीं है।
तेलंगाना; कुल संकंमित- 92: यहां मंगलवार को 15 नए मामले सामे आए।स्वास्थ्य मंत्री ई राजेंद्र ने कहा- राज्य में कोरोनावायरस के सभी 15 नए संक्रमितनिजामुद्दीन मरकज से वापस लौटे थे।सबसे ज्यादा 36 संक्रमित हैदराबाद में हैं। राज्य केमंत्री केटी रामाराव का कहना है कि प्रदेशकी सीमा पर दूसरे राज्योंसे आए 9 लाख मजदूर हैं। हमहैदराबाद में 170 कैम्प बनाने में सक्षम हैं। उन्हें वहीं जरूरी सामान मुहैया कराने को कहा गया है।

आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित 44:मंगलवार को 21रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 44हो गई। उधर,प्रदेश सरकार ने होम क्वारैंटाइन और कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर नजर रखने के लिए कोविड अलर्ट ट्रैकिंग सिस्टम बनाया है। इससे करीब 25 हजार लोगों पर नजर रखी जा रही है। सरकार ने इन लोगों के मोबाइल नंबरटेलिकॉम कंपनियों से साझा किए हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति अपने घर के 100 मीटर दूर जाता है, यह सिस्टम जिला प्रशासन को अलर्ट करता है। इसके बाद संबंधित व्यक्ति को फोन पर ही समझाइश दी जाती है। वह नहीं माना, तो कार्रवाई की जाती है।
पंजाब; कुल संक्रमित- 41: राज्य में सोमवार को तीन नए पॉजिटिव मरीज मिले। पटियाला जिले के रामनगर सैनियां गांव में 21 साल का एक युवक संक्रमित पाया गया। वह हाल ही में नेपाल से लौटा था। स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पूरे गांव को सील कर दिया गया है। उसके परिवार वालों को घर पर ही रहने की हिदायत दी गई गई है।
असम; कुल संक्रमित-01: राज्य मेंमंगलवार को कोरोना का पहला मरीज सामने आया। स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने कहा- 52 साल के इस मरीज का इलाज सिलचर मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है। फिलहाल उसकी स्थिति स्थिर है।
प.बंगाल; कुल संक्रमित- 27: यहां मंगलवार को 5 नए मामले सामने आए। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम में जुटे कर्मचारियों का बीमा कवर 5 से बढ़ाकर 10 लाख कर दिया है। इसके दायरे में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ,पुलिसकर्मियों के अलावा अन्य वह सभी लोग आएंगे, जो आपात ड्यूटी कर रहे हैं।
गुजरात; कुल संक्रमित- 74:मंगलवार को यहां संक्रमण के4 नए मामले सामने आए।अहमदाबाद में 55 साल का एक व्यक्ति और गांधीनगर में एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य में एक और संक्रमित बताया गया है, लेकिन वह कहां का है यह जानकारी नहीं दी गई।सोमवार को 7 नए मामले सामने आए थे।
जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 55:यहां मंगलवार कोसंक्रमण के6 नए मामले सामने आए।इस केंद्रशासित प्रदेश के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने बताया कि ये सभी पहले संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए थे। अब इनके संपर्क में आए दूसरे लोगों का पता लगाया जा रहा है।सोमवार को कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए थे। राज्य में सबसे ज्यादा 17 संक्रमित श्रीनगर में हैं।
तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 124 : यहां मंगलवार को 57 नए मामले सामने आए। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने कहा- निजामुद्दीन मकरज में शामिल होकर लौटे 50 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन्हें मिलाकर राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 124 हो गई है। तमिलनाडु से करीब 1500 लोग मरकज में शामिल होने गए थे। इनमें से 1130 वापस लौट आए, जबकि बाकी दिल्ली में ही रुके रहे। वापस लौटने वाले 1130 लोगों में से अब तक अलग-अलग जिलों के 515 लोगों की जानकारी जुटाई जा चुकी है।सोमवार को 17 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। राज्य में सबसे ज्यादा 24 संक्रमित चेन्नई में हैं।
अंडमान-निकोबार; कुल संक्रमित- 10:अंडमान-निकोबार के स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अभिजीत रॉय ने बताया कि इस केंद्र शासित प्रदेश में पॉजिटिव पाए गए 10 लोगों में से 9 निजामुद्दीन में मरकज की तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे। इनमें से एक व्यक्ति की पत्नी भी संक्रमित पाई गई थी।
कर्नाटक; कुल संक्रमित- 101: मंगलवार को यहां कोरोना संक्रमण के 10 नए केस आए।राज्य के गृह मंत्री ने बताया है कि दिल्ली की तब्लीगी जमात में प्रदेश के 24 लोग शामिल हुए थे। उन्हें बेंगलुरु में ट्रेस किया गया है। इन्हें और इनके संपर्क में आए 54 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। एक व्यक्ति बीदर में भी संक्रमित मिला है। उसे भी क्वारैंटाइन किया है
रेलवे ने 20 हजारकोच आइसोलेशन वार्ड में बदले



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates March Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll


from Dainik Bhaskar /national/news/coronavirus-outbreak-india-live-today-news-updates-delhi-kerala-maharashtra-rajasthan-haryana-cases-novel-corona-covid-19-death-toll-127087536.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

IPL 2024 Points Table: SRH Gain Two Spots With Win, CSK Are At...

Imran Tahir Becomes Fourth Player Ever To Claim 500 wickets In T20 Cricket

In Meeting With Rohit , BCCI Sets Strict Hardik T20 WC Selection Condition