19 नए पॉजिटिव केस आए, जयपुर में विधायक की सिफारिश पर क्वारैंटाइन सेंटर से 28 लोग अलग मकानों में शिफ्ट

राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 19 नए पॉजिटिव केस सामने आए। जिसमें अजमेर में 11, जयपुर में 5, उदयपुर, बांसवाड़ा और जोधपुर में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 2383 पर पहुंच गया।

विधायक की सिफारिश पर क्वारैंटाइन सेंटर से 28 लोग अलग मकानों में शिफ्ट
कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले या संदिग्धों को जेडीए संचालित अलग-अलग जगह क्वारैंटाइन किया जा रहा है। लेकिन इन्हीं में से जयपुर के सीतापुरा स्थित ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेंटर से 28 लोगों को विधायक की सिफारिश के बाद होम क्वारैंटाइन पर भेजने की छूट दे दी गई। यह संभवत: पहली बार है जब क्वारैंटाइन किए गए लोगों को समयावधि से पहले ही हाेम क्वारैंटाइन भेज दिया गया हो। सीएमएचओ ने कहा कि इन सभी लोगों को किशनपाेल विधायक अमीन कागजी की सिफारिश पर भेजा गया। हालांकि चिकित्सा विभाग ने आश्वस्त किया है कि संबंधित लोगों को तय प्रोटोकॉल के हिसाब से ही रखा जाएगा। टीम नजर रखेगी। होम क्वारैंटाइन किए गए लोगों को अलग से खाली मकान ढूंढकर उनमें शिफ्ट किया है। इससे पहले इनकी एक रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

पति के पास आई महिला, मोहल्ले वाले बोले-पहले जांच कराओ तब घर में रखना

भरतपुर के कमला रोड पर फरीदाबाद से आई एक महिला को लेकर मोहल्ले में हंगामा खड़ा कर दिया। लोगों का कहना था कि पहले कोरोना की जांच कराओ तब पत्नी बच्चों को अपने घर में रखना। लोग महिला और उसके बच्चे को पकड़ कर कुम्हेर गेट चौकी पर ले आए जहां पुलिस को सुपुर्द कर दिया। हुआ यूं कि कमला रोड पर रहने वाले खन्ना नामक व्यक्ति की पत्नीअपने बेटे को लेकर देररात फरीदाबाद से आई। लोगों को जब यह पता चला की फरीदाबाद से आई महिला ने कोरोना की जांच नहीं कराई है, इस पर लोग एकत्रित हुए और उन्होंने उस महिला को पहले जांच करा कराने को कहा। लोगों ने उसके पति पर दबाव बनाया और महिला को बच्चे सहित कुम्हेर गेट चौकी पर ले आए। कुम्हेर गेट चौकी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने इसकी सूचना मेडिकल अधिकारियों को दी। रात्रि 10 बजे तक कोई टीम नहीं आई। इस पर पार्षद भगवान सिंह को लोगों ने मौके पर बुला लिया। उसने भी दूरभाष से अधिकारियों को सूचना दी, लेकिन कोई नहीं आया । बाद में घटना की सूचना एडीएम सिटी राजेश गोयल को दी गई जिन्होंने सीएमएचओ से कहकर तत्काल टीम भेजने का आश्वासन दिया, तब कहीं जाकर लोग शांत हुए।

जयपुर में संदिग्धों को क्वारैंटाइन सेंटर तक पहुंचाने के लिए तैनात चिकित्साकर्मी।

राजस्थान:कोटा में पॉजिटिव मिले व्यक्ति ने राशन के साथ बांटा रोग,जयपुर के रामगंज में मेडिकल टीमें कम कीं

जयपुर के रामगंज में मेडिकल टीमें कम कीं, रैंडम सैंपलिंग घटने केे गंभीर परिणाम होंगे
रामरंग में सैंपल कम होने पर प्रमुख सचिव ऊर्जा और जयपुर के नोडल अफसर अजिताभ शर्मा ने सीएस डीबी गुप्ता को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि रामगंज में पहले की तर्ज पर ही फील्ड में रैंडम सैंपलिंग की जाए। ऐसा न करने पर भविष्य में और खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है। रामगंज में पहले 20 टीमें फील्ड में सैंपलिंग का कार्य कर रही थी। अब बहुत कम हैं। शर्मा ने रामगंज इलाके में टीमों की संख्या बढ़ाने के लिए अनुरोध किया है, जिससे रामगंज में अधिक से अधिक संख्या में सैंपलिंग कराई जा सके। स्वास्थ्य विभाग की ओर से पिछले कई दिनों से केवल क्वारैंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों की ही सैंपलिंग की जा रही है।

जोधपुर में लगातार चौथे दिन मौत 14 नए रोगी, कुल 400 संक्रमित
जोधपुर में कोरोना वायरस काल बन कर फैल गया है। मंगलवार को यहां लगातार चौथे दिन 5वीं मौत हुई। महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती बंबा मोहल्ला निवासी 70 वर्षीय वृद्ध ने दम तोड़ दिया, वहीं 14 नए पॉजिटिव भी सामने आए। इनमें प्रतापनगर के 6 रोगी शामिल हैं। 9 रोगियों की डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज औैर 5 की दिल्ली भेजे गए सैंपल से पुष्टि हुई। इसके साथ ही शहर में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 400 पर पहुंच गया। कोरोना से भयानक हो रहे हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहले 100 से 400 मरीजों तक पहुंचने में केवल 13 दिन लगे। शहर में 15 अप्रैल को 100, 19 अप्रैल को 200 व 23 अप्रैल को रोगियों का आंकड़ा 300 पार पहुंच गया था। यहां से 400 तक पहुंचने में भी मात्र 5 दिन लगे। वहीं 8 अप्रैल को पहली मौत के बाद 20 दिन में अब तक 7 जानें जा चुकी हैं।

श्रीगंगानगर : दो होम क्वारैंटाइन और ऑन ड्यूटी प्रधानाचार्य की हुई मौत
श्रीगंगानगर जिले में तीन संदिग्ध मौतें हो गईं। इनमें से दो को तो होम क्वारैंटाइन किया हुआ था, जबकि तीसरा व्यक्ति सरकारी अधिकारी था और कोरोना ड्यूटी दे रहा था। जानकारी के अनुसार पप्पूराम बाजीगर जैसलमेर के रामगढ़ से पैदल चलकर 22 अप्रैल को रामसिंहपुर में पहुंचा था। उसे यहां होम क्वारैंटाइन किया गया था। मंगलवार शाम को करीब 4 बजे उसकी मौत हो गई। वहीं, क्वारैंटाइन सेंटर प्रभारी एवं 6/8 एलपीएम के सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य सेडूराम मीणा का मंगलवार शाम को ड्यूटी के दौरान निधन हो गया। वे मूल रूप से सीकर बलूपुरा के निवासी थे। श्रीविजयनगर मंडी में वार्ड नं. 6 की पार्षद रेणु कपिला की घर में क्वारैंटाइन के दौरान मृत्यु हो गई।

कोटा में पॉजिटिव मिले व्यक्ति ने राशन के साथ बांटा रोग, संपर्क में आए 8 संक्रमित
कटा के इंदिरा मार्केट से आए 8 मरीजों में से 3 तो पहले पॉजिटिव आ चुके व्यक्ति के बेटे-बेटी व पत्नी हैं। 5 उसके किराएदार, ड्राइवर के परिवार के अाैर पड़ोसी हैं। पड़ताल में यह भी सामने आया कि पॉजिटिव व्यक्ति ने इन सभी लोगों को सब्जियां व राशन बांटा था।

झुंझुनू पुलिस बेजुबानों की मदद से लिए सामने आई।
  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 866 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 448 (इसमें 47 ईरान से आए), कोटा में 189, अजमेर में 146, टोंक में 131, भरतपुर में 110, नागौर में 117, बांसवाड़ा में 64, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 40, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 35 मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 21, चूरू में 14, हनुमानगढ़ में 11, सवाईमाधोपुर में 8, चित्तौड़गढ़ में 8, अलवर में 7, डूंगरपुर में 6, सीकर में 6, उदयपुर में 8, धौलपुर में 9, करौली में 3, पाली में 3, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं राजसमंद में 1 संक्रमित मिला है।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 52 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा मौत जयपुर में हुई है। यहां 29 जयपुर (जिसमें दो यूपी से) की जान जा चुकी है। इसके अलावा, जोधपुर में 7, कोटा में 6, भीलवाड़ा, सीकर और भरतपुर में 2-2, अलवर, बीकानेर, नागौर और टोंक में एक-एक की जान जा चुकी है।
  • कोराना संकट के बीच राहत की खबर यह है कि अब तक प्रदेश में 584 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जयपुर में 246 (2 इटली के नागरिक), जोधपुर 81, बीकानेर में 36, भीलवाड़ा में 24, जैसलमेर में 30, बांसवाड़ा में 31, झुंझुनू 38, टोंक में 35, चुरू 12, नागौर में 9, कोटा में 5, डूंगरपुर 5, दौसा में 5, झालावाड़ और भरतपुर में 4-4, हनुमानगढ़, सीकर, पाली और प्रतापगढ़ में दो-दो, बाड़मेर अलवर और करौली में एक-एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों भी संक्रमण से मुक्त हुए हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अजमेर में लॉकडाउ का पालन नहीं करने वालों पर पुलिस की सख्ती।


from Dainik Bhaskar /national/news/coronavirus-news-rajasthan-live-updates-corona-cases-jaipur-jodhpur-bikaner-bhilwara-kota-jaisalmer-bharatpur-banswara-lockdown-latest-today-news-127258077.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

IPL 2024 Points Table: SRH Gain Two Spots With Win, CSK Are At...

RCB vs CSK Now Straight Shootout For IPL Playoffs. Lara Picks Favourite

Imran Tahir Becomes Fourth Player Ever To Claim 500 wickets In T20 Cricket