86 नए पॉजिटिव केस मिले, कुवैत से शव नहीं आ पाया तो पुराने कपड़ों से शव बनाकर दाह संस्कार किया, ताकि राख तो नसीब हो

राजस्थान में गुरुवार को 86 नए पॉजिटिव केस सामने आए। जिसमें जोधपुर में 59, जयपुर में 14, अजमेर में 4, चित्तौड़गढ़ में 3, टोंक और कोटा में 2-2, धौलपुर और अलवर में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2524 पहुंच गया। इसके साथ जयपुर में एक मौत भी सामने आई। जयपुर में चांदी की टकसाल के पास रहने वाले 67 साल के बुजुर्ग की हुई। वहीं इससे पहले देररात भी मौत के 4 मामले सामने आए थे। जिसमेंतीन महिलाएं और एकपुरुष शामिल थे।

कुवैत से शव नहीं आ पाया तो पुराने कपड़ों से शव बनाकर अंतिम यात्रा निकाली, दाह संस्कार भी किया, ताकि राख तो नसीब हो

कोरोना के कहर के बीच एक झकझोर देने वाला मामला बुधवार को डूंगरपुर के सीमलवाड़ा कस्बे में सामने आया। 15 साल से कुवैत में व्यवसाय कर रहे होटल व्यापारी 56 वर्षीय दिलीप कलाल की कुवैत में माैत हाे गई। दो दिन रिपोर्ट के इंतजार के बाद बुधवार को उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। इस पर उनका शव कुवैत में ही दफनाया गया। सीमलवाड़ा निवासी दिलीप पुत्र पद्मजी कलाल को तेज बुखार आने पर कुवैत के अमीरी अस्पताल में भर्ती कराया था। 15-20 दिन से उनका इलाज चल रहा था। इधर, मृतक की पत्नी, बेटे-बहु सहित परिजनों काे रो-रोकर बुरा हाल था। अंतिम संस्कार की रस्म पूरी नहीं होने से सबको बड़ी पीड़ा थी। इस पर घर के बुजुर्गों ने सांकेतिक रूप से अंतिम संस्कार करने का सुझाव दिया। इसका उद्देश्य यह था कि इससे परिजनों के दिल को तस्सली मिल जाएगी और जलाने के बाद राख, लकड़ियां इकत्र कर आगे की परम्परा निभा ली जाएगी। गमी में इस तरह सांकेतिक दाह संस्कार का यह पहला मामला था।

डूंगरपुर के सीमलवाड़ा कस्बे सांकेतिक शव बना किया अंतिम संस्कार।

राजस्थान एक लाख सैंपल लेने वाला देश का तीसरा राज्य बना
राजस्थान कोरोना की सबसे ज्यादा जांचें करने के मामले में देश में महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद तीसरे नंबर पर आ गया है। प्रदेश ने बुधवार आधी रात को एक लाख सैंपल का आंकड़ा छू लिया। राजस्थान में अब तक 2524 पॉजिटिव हैं। सैंपलिंग में पहले नंबर पर महाराष्ट्र है। वहां अब तक 1 लाख 28 हजार 726 सैंपल लिए गए। पॉजिटिव 9318 हैं। दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है। वहां एक लाख एक हजार 874 सैंपल लिए गए लेकिन पॉजिटिव 2162 हैं। राजस्थान ने बहुत तेजी से सैंपलिंग की। 1 अप्रैल तक प्रदेश में कुल सैंपल केवल 5563 थे। लेकिन मात्र 29 दिन में 95 हजार से अधिक सैंपल लेकर राजस्थान ने यह रिकॉर्ड बनाया। यूपी जैसे तीन गुना ज्यादा आबादी वाले राज्य से राजस्थान के सैंपल अब भी डेढ़ गुना ज्यादा हैं। राजस्थान में प्रति 10 लाख आबादी पर भी सैंपलिंग 1428 है, जो राष्ट्रीय औसत से कई गुना ज्यादा है। राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने अगले सप्ताह के लिए रोज 10 हजार सैंपल का लक्ष्य रखा है।

6 लाख से ज्यादा ने घर जाने के लिए कराया पंजीकरण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बड़ी संख्या में राजस्थान के प्रवासी विभिन्न राज्यों में फंसे हुए थे। साथ ही अन्य राज्यों के लोग भी यहां अटके हुए थे। दोनों ही संकट की इस घड़ी में अपने परिवारजनों के पास पहुंचना चाहते थे।राज्य सरकार ने उनकी भावनाओं को समझा और इस दिशा में लगातार सकारात्मक प्रयास किए, जिससे उनकी घर लौटने की राह खुल सकी। उन्होंने कहा कि प्रवासियों को सकुशल उनके घर पहुंचाने के लिए राजस्थान सरकार ने एक व्यवस्थित एवं सुगम प्रक्रिया के तहत आनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की है, जिसमें बुधवार रात तक करीब 6 लाख 35 हजार श्रमिकों एवं प्रवासियों ने अपना पंजीयन कराया है।


जयपुर में तिगुनी हुई मौतों की रफ्तार; एक हफ्ते में 22 लोगों की जान गई, 21 नए मरीज, ट्रैफिक पुलिस का जवान भी पॉजिटिव

राजधानी में कुछ दिन से कोरोना के नए मरीजों की संख्या स्थिर हुई थी कि मौतों के लगातार सिलसिले ने चिंता बढ़ा दी है। गुरुवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई। इससे पहले बुधवार को जयपुर में 21 नए केस मिले और 4 लोगों की मौत हो गई। इनमें रामगंज, जौहरी बाजार और सुभाष चौक की 3 महिलाएं व सोड़ाला की सत्येंद्र कॉलोनी में एक व्यक्ति शामिल हैं। जिसके बाद जयपुर में कुल मृतकों का आंकड़ा 34 पहुंच गया है।

अजमेर के ऊसरी गेट-पहाड़ गंज क्षेत्र पर फोकस, विशेष टीम कर रही हैं सर्वे-सीनियर डॉक्टर्स को जिम्मेदारी
अजमेर में बीते 48 घंटे में ऊसरी गेट क्षेत्र से पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। बीती रात एक बच्चे की रिपोर्ट यहीं से पॉजिटिव आई थी। बुधवार को 15 पॉजिटिव में से 10 लोग ऊसरी गेट व पहाड़ गंज क्षेत्र के हैं। इसी कारण चिकित्सा विभाग ने इस क्षेत्र की ओर फोकस कर दिया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने यहां पर विशेष टीमें लगाकर सर्वे करने के साथ ही यहां डॉक्टरों को लगाया है। यह सीधे आमजन से जानकारी एकत्र करने के साथ ही फीडबैक ले रहे हैं ताकि यहां पर मुस्लिम माेची मोहल्ले जैसी स्थिति नहीं हो। यदि कोई संपर्क में आया होगा तो उसे पहले ही ट्रेस कर लिया जाएगा। इसी कारण सीनियर को यहां की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

भरतपुर पति से लड़कर भांजे के साथ आगरा से आई महिला निकली पॉजिटिव
आगरा की रहने वाली एक महिला कोरोना पॉजिटिव मरीज निकलने से फिर चिंता बढ़ा दीं। ये महिला आगरा में अपने पति से झगड़ा होने पर बहन के लड़के के साथ बड़ी बहन के पास गांव विलोंद कामां आ गई थी, जिसका पता चलते ही उसे मेडिकल टीम ने भरतपुर लाकर सैंपल लिया और रेलवे स्टेशन के सामने परशुराम धर्मशाला क्वारेंटाइन में रखा था। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उसे आरबीएम के कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया।

जयपुर में गलियां काफी समय से सील है। जहां लोगों खुद बैरेकेडिंग कर आने-जाने वालों पर नजर रख रहे हैं।
जयपुर में गलियां काफी समय से सील है। जहां लोगों खुद बैरेकेडिंग कर आने-जाने वालों पर नजर रख रहे हैं।
  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 896 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 519 (इसमें 47 ईरान से आए), कोटा में 194, अजमेर में 150, टोंक में 134, भरतपुर में 111, नागौर में 118, बांसवाड़ा में 64, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 40, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 37 मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 21, चूरू में 14, हनुमानगढ़ में 11, सवाईमाधोपुर में 8, चित्तौड़गढ़ में 19, अलवर में 8, डूंगरपुर में 6, सीकर में 6, उदयपुर में 8, धौलपुर में 12, करौली में 3, पाली में 12, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं राजसमंद में 1 संक्रमित मिला है।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 57लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा मौत जयपुर में हुई हैं। यहां 34जयपुर (जिसमें दो यूपी से) की जान जा चुकी है। इसके अलावा, जोधपुर में 7, कोटा में 6, भीलवाड़ा, सीकर और भरतपुर में 2-2, अलवर, बीकानेर, नागौर और टोंक में एक-एक की जान जा चुकी है।
  • कोराना संकट के बीच राहत की खबर यह है कि अब तक प्रदेश में 592 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जयपुर में 249 (2 इटली के नागरिक), जोधपुर 81, बीकानेर में 36, भीलवाड़ा में 24, जैसलमेर में 30, बांसवाड़ा में 31, झुंझुनू 33, टोंक में 35, झालावाड़ और चुरू 12-12, नागौर में 9, कोटा में 5, डूंगरपुर 5, दौसा में 5, भरतपुर में 4-4, हनुमानगढ़, सीकर, पाली और प्रतापगढ़ में दो-दो, बाड़मेर अलवर और करौली में एक-एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों भी संक्रमण से मुक्त हुए हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
कुवैत में शव को दफनाया गया।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajasthan-coronavirus-outbreak-live-total-covid-19-cases-in-jaipur-jodhpur-kota-bhilwara-jhunjhunu-tonk-churu-bikaner-latest-news-and-updates-127260411.html
via IFTTT

Comments

Popular posts from this blog

IPL 2024 Points Table: SRH Gain Two Spots With Win, CSK Are At...

RCB vs CSK Now Straight Shootout For IPL Playoffs. Lara Picks Favourite

Imran Tahir Becomes Fourth Player Ever To Claim 500 wickets In T20 Cricket